Vastu Tips : बेडरूम में बिल्कुल भी ना रखें ये सामान, होती रहेगी पार्टनर से अनबन

सोने का कमरा यानी बेडरूम घर में एक ऐसा स्थान है, जहां व्यक्ति दिनभर की थकान के बाद आराम महसूस करता है। यदि बेडरूम में लगातार नकारात्मक ऊर्जा बहती रहेगी तो ना केवल आपकी नींद खराब होगी, बल्कि जीवनसाथी के साथ तनाव भी बढ़ता जाएगा। प्रकृति के नियमों के अनुसार मनुष्य को सुखी जीवन के लिए पर्याप्त नींद और तनाव रहित जिंदगी की बहुत जरूरत है। यदि नींद में किसी भी तरह का परिवर्तन आता है, तो अगला दिन पूरी तरह खराब हो जाता है। माय पंडित के सीईओ कल्पेश शाह आपको बता रहे हैं कि बेडरूम का वास्तु कैसा हो? कैसे सामान वहां ना हो, जिससे आपके जीवन पर उसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ें-

1- आक्रामक तस्वीरें

कई लोग बेडरूम को सजाने के चक्कर में कई तरह की विचित्र तस्वीरें लगा लेते हैं। इनमें आक्रामक जानवरों की तस्वीरें, युद्ध की तस्वीरें या उदासी चेहरे वाली तस्वीरें शामिल होती हैं। ये तस्वीरें आप के मन और मस्तिष्क पर नकारात्मक असर डालती है। बेडरूम में ऐसी तस्वीरें लगाने से बचना ही चाहिए। इनकी जगह आप पहाड़, खूबसूरत प्रकृति या फूलों के फोटो लगा सकते हैं।

Read More:- बैडरूम के लिए वास्तु टिप्स : अपना प्रेम जीवन उत्तम बनाएं

2- कांटेदार पौधे

बेडरूम में किसी भी तरह के कांटेदार पौधे नहीं रखना चाहिए। कई लोग छोटे कैक्टस, कांटेदार फूलों के पौधे छोटे गमलों में लगा लेते हैं। इस तरह के पौधे बेडरूम में रखने से बचना चाहिए। गुलाब का पौधा भी बेडरूम में ना लगाएं। हालांकि कुछ विद्वानों का मत है कि बेडरूम की खिड़की के पास अपराजिता का पौधा लगाने से परिवार में आपसी प्रेम और सद्भाव बढ़ता है।

Read More:- बेडरूम के लिए प्रभावी वास्तु टिप्स : दिशाओं का ज्ञान

3. मृत लोगों की तस्वीर

सोने के कमरे में मृत लोगों की तस्वीर लगाने से बचना चाहिए। कुछ लोग अपने परिवार के मृत लोगों की तस्वीर बेडरूम में लगा लेते हैं। वहीं कुछ लोग पुराने फिल्मी एक्टर एक्ट्रेस की तस्वीर भी लगाते हैं, जो अब इस दुनिया में नहीं है। ऐसी तस्वीरें वास्तु शास्त्र के हिसाब से बेडरूम में नहीं लगाना चाहिए।

इसके अलावा कुछ और वस्तु रखने से भी बेडरूम का वास्तु खराब होता है, जो सीधे तौर पर जीवन में नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है-

– बेडरूम में भगवान का मंदिर नहीं रखें। हालांकि कुछ लोग राधा-कृष्ण की मूर्ति या चित्र रखना पसंद करते हैं। कुछ विद्वानों के अनुसार राधा-कृष्ण प्रेम का प्रतीक है। उनके चित्र को रखा सजा सकता है।

– बेडरूम में गहरा रंग दीवारों पर नहीं हो, उसकी जगह हल्का गुलाबी, पीला या हरे रंग का प्रयोग किया जा सकता है।

– कुछ वास्तु विद्वानों के अनुसार बेडरूम में ड्रेसिंग टेबल ऐसी जगह पर हों, जहां से बेड नहीं दिखता हो। यदि जगह की कमी के चलते ऐसा हो, तो रात में कांच को कपड़े से ढंक दें। 

आशा है आप इन वास्तु टिप्स को अपनाकर अपने जीवन को खुशियों और प्रेम से भर लेंगे।

Read More:- गेस्ट रूम वास्तु : मेहमानों का ध्यान, आपका सम्मान